Home | Change Direction With Direction | ड्राईंग रूम

Sections

Newsletter
Email:
Poll: Like Our New Look?
Do you like our new look & feel?

ड्राईंग रूम

Font size: Decrease font Enlarge font

1.    उत्तर

यहाँ पर ड्राईंग रूम बहुत अच्छा है। लेकिन इस ड्राईंग रूम में सामान हल्का हो जैसे कि सोफा पाए (legs) वाला हो।

2.    उत्तर-पूर्व

यहाँ पर भी आप ड्राईंग रूम बना सकते हैं। लेकिन इस ड्राईंग रूम में सामान हल्का हो जैसे कि सोफा पाए (legs) वाला हो। यहाँ पर ड्राईंग रूम में पूजा घर भी बना सकते हैं।

3.    पूर्व

यहाँ पर भी आप ड्राईंग रूम बना सकते हैं। लेकिन इस ड्राईंग रूम में सामान हल्का हो जैसे कि सोफा पाए (legs) वाला हो। यहाँ पर ड्राईंग रूम में पूजा घर भी बना सकते हैं।

4.    दक्षिण-पूर्व

यहाँ पर ड्राईंग रूम बहुत अच्छा है। इसमें कुछ इस तरह का प्रावधान हो कि दक्षिण-पूर्व में आपकी रसोई हो व साथ में ही ड्राईंग रूम हो तो यह उत्तम स्थिती है।

5.    दक्षिण

दक्षिण में ड्राईंग रूम की स्थिती आदर्ष नही है। क्योंकि आप ड्राईग रूम में ज्यादा भारी सामान नही रखते है व यह घर के मुखिया की आदर्श स्थिती है, जिसको आप ड्राईंग रूम बनाने से खो देते हैं। इसलिए दक्षिण में ड्राईंग रूम बनाने से समझोते वाली स्थिती हो जाती है।

6.    दक्षिण-पश्चिम

दक्षिण में ड्राईंग रूम की आदर्ष स्थिती नही है। क्योंकि आप ड्राईग रूम में ज्यादा भारी सामान नही रखते हैं व यह घर के मुखिया की बहुत आदर्श स्थिती है, जिसको आप ड्राईंग रूम बनाने से खो देते हैं। इसलिए दक्षिण में ड्राईंग रूम बनाने से समझौते वाली स्थिती हो जाती है।

7.    पश्चिम

पश्चिम में ड्राईंग रूम अच्छा नही है।

8.    उत्तर-पश्चिम

यहाँ पर ड्राईंग रूम की नम्बर एक की, आदर्श स्थिती है। जब भी आपके मेहमान आएंगे, टिकेंगे नही, वे बैठेगें व हँसी-खुशी वापिस अपने घर चले जाएंगे। इसलिए इस दिशा में ड्राईंग रूम व भोजन कक्ष के लिए श्रेष्ठ है।

9.    केन्द्र

यह दूसरी आदर्श स्थिती है। आमतौर पर लॉभी ही केन्द्र स्थल होती है। इसको आप ड्राईंग रूम व भोजन कक्ष के लिए उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यहाँ पर सामान हल्का होना चाहिए जैसे कि कुर्सियाँ व मेज। यदि आप केन्द्र (लॉभी) को भोजन कक्ष की तरह उपयोग करते हैं व यहाँ सारा परिवार इक्कट्ठा भोजन करता है तो इससे परिवार में एकता बढ़ती है।

<< दिशा से दशा बदलो - विषय

Rate this article
5.00